Home Business यात्रा करने की सोच रहे हैं : भारत में इन जगहों पर...

यात्रा करने की सोच रहे हैं : भारत में इन जगहों पर जाएं

362
0
भारत

भारत अपने विशाल महाद्वीप में वितरित पर्यटन स्थलों की विशाल संख्या के लिए जाना जाता है। यह सभ्यताओं, प्राकृतिक सुंदरता, साहसिक गतिविधियों और आश्चर्यजनक समुद्र तटों सहित विविध प्रकार के अनुभव प्रदान करता है। आगरा में भव्य ताजमहल से लेकर अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पवित्र स्थलों तक, इस अनोखे देश में आने वाले आगंतुक आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक खजाने की खोज करेंगे। यदि आप अपनी छुट्टी का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं तो आप एक यात्रा ऋण भी ले सकते हैं। यात्रा ऋण का विकल्प चुनने के लिए एक उच्च सिबिल स्कोर की आवश्यकता होती है। आप कई वित्तीय संस्थानों द्वारा पेश किए गए अपने मुफ़्त सिबिल स्कोर की जांच कर सकते हैं।

नतीजतन, अगर आप दिल से सच्चे भारतीय हैं और देश में छुट्टियां मनाने की सोच रहे हैं, तो नीचे दी गई जगहें आपके रास्ते में होनी चाहिए।

हमने प्रमुख भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखते हुए, हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तटों से लेकर शहरों तक, सभी हाइलाइट्स का विस्तार करने की कोशिश की है, ताकि आप भारत की अपनी यात्रा का सबसे अच्छा आनंद उठा सकें।

ताजमहल आगरा शहर में स्थित है।

कई ऐतिहासिक स्थलों के साथ आगरा भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। बेशक, दुनिया की सबसे प्रसिद्ध संरचनाओं में से एक ताजमहल आगरा में देखने लायक चीजों की सूची में सबसे ऊपर है। आगरा के किले, अकबर के मकबरे और फतेहपुर सीकरी में मुगल वास्तुकला का प्रदर्शन किया गया है। यह कुछ मनोरम मुगलई व्यंजनों का नमूना लेने के लिए भी एक शानदार जगह है। घूमने का सबसे अच्छा समय या तो भोर या शाम है, जब रोशनी से माहौल बहुत बदल जाता है। यमुना नदी के दूर से, एक यादगार (और सुरक्षित) सेल्फी के लिए ताजमहल के प्रतिबिंब की एक झलक पाने की कोशिश करें।

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर

स्वर्ण मंदिर, जिसे हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है, अमृतसर के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है। मंदिर का रहस्यमय माहौल, जो सिख पवित्र पुस्तक से प्रार्थना के लगातार पाठ से बढ़ जाता है, आगंतुकों को भी आकर्षित करता है। आगंतुकों से पूरे अनुभव के हिस्से के रूप में 50,000 उत्कृष्ट मुफ्त भोजन में से एक में भाग लेने का आग्रह किया जाता है, जिसे लंगर भी कहा जाता है।

जैसलमेर, गोल्डन सिटी

जैसलमेर का गोल्डन सिटी, जिसका नाम इसकी अधिकांश संरचनाओं में उपयोग किए गए पीले बलुआ पत्थर के कारण रखा गया है, थार रेगिस्तान के रेत के टीलों से उभरती शानदार पुरानी वास्तुकला का एक आश्रय स्थल है। शहर अब खूबसूरत पुरानी इमारतों, आश्चर्यजनक प्रवेश द्वारों और विशाल जैसलमेर किले से भरा हुआ है, जिसे अक्सर स्वर्ण किले के रूप में जाना जाता है, जो 12 वीं शताब्दी की एक दुर्जेय संरचना है जो शहर के ऊपर स्थित है। महल के मुख्य प्रांगण में 99 बुर्ज और महाराजा पैलेस की ओर जाने वाले विशाल द्वार हैं, जो सात मंजिला लंबा है, साथ ही महल, मंदिर और बेहतरीन ऐतिहासिक आवास भी हैं।

नई दिल्ली का लाल किला

लाल किला, जिसे किला-ए-मुबारक या धन्य किला के रूप में भी जाना जाता है, यमुना नदी के तट पर स्थित है, जिसका पानी किले के बाड़ों को भरता है। शाहजहानाबाद, पुराना शहर जिसे आज ‘पुरानी दिल्ली’ के नाम से जाना जाता है, इसका एक हिस्सा था। लाल किला प्राचीन दिल्ली पड़ोस में एक प्राचीन किला है। 1639 में जब राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित किया गया, तो शाहजहाँ ने इसे बनवाया। इस राजसी संरचना का नाम अविनाशी लाल बलुआ पत्थर की दीवारों से उपजा है जो मुगल सम्राटों के प्राथमिक निवास के रूप में कार्य करती थी।

हैदराबाद की मक्का मस्जिद

मुख्य द्वार, एक विशाल प्लाजा और एक विशाल कृत्रिम तालाब इस प्रभावशाली स्मारक के आकर्षण में से हैं, जो मक्का से यहां लाए गए केंद्रीय प्रवेश द्वार पर ईंटों से अपना नाम प्राप्त करता है। पैगंबर मोहम्मद के बालों को समर्पित एक खंड भी है। दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक – और भारत की सबसे पुरानी – हैदराबाद में मक्का मस्जिद है। मोहम्मद कुली कुतुब शाह के शासनकाल के दौरान, 1614 में काम शुरू हुआ। इस मस्जिद को बंद करने में लगभग 80 साल लगे।

इस शानदार मस्जिद के 15 विशाल मेहराबों और स्तंभों को काले ग्रेनाइट के एकल स्लैब से उकेरा गया था, जिसे बड़े पैमाने पर पशुधन गाड़ियों द्वारा साइट पर लाया गया था, और इसमें 1,400 बाड़े हैं। इसमें 10,000 से अधिक उपासकों के बैठने की क्षमता है।

अंतिम विचार

उपरोक्त स्थानों की यात्रा करने से आपको आनंद की अनुभूति होगी और वास्तव में आनंददायक अनुभव होगा। हालाँकि, यात्रा करना काफी महंगा और धन-उन्मुख होता जा रहा है। लेकिन घबराएं नहीं, क्योंकि अब आप अपनी छुट्टी का भुगतान करने में मदद के लिए यात्रा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। यात्रा ऋण प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण सिबिल स्कोर की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह एक व्यक्तिगत ऋण है जो एक असुरक्षित ऋण है। जब आप यात्रा ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो केवल आपकी चुकौती क्षमता, जैसा कि आपके सिबिल स्कोर द्वारा निर्धारित किया जाता है, पर विचार किया जाता है। ट्रैवल लोन चुनने से पहले, हमेशा आवेदक का सिबिल स्कोर चेक करें (how to check cibil score)